ICICI Bank DSP account (Defence salary Package) के फायदे


ICICI बैंक भी अन्य बैंक की तरह डिफेंस पर्सन के लिए अलग से DSP account की सुविधा प्रदान करता है। ICICI bank DSP account के फायदे भी अनेक है तथा यह केवल डिफेंस के सर्विस पर्सनल तथा ex servicemen के लिए है। ICICI bank DSP account 3 प्रकार है।

  1. डिफेंस सिल्वर एकाउंट
  2. डिफेंस गोल्ड एकाउंट
  3. डिफेंस टाइटेनियम एकाउंट

DSP एकाउंट डिफेंस पर्सन के रैंक के अनुसार खोले जाते है। JCO तथा अन्य रैंक ICICI bank DSP सिल्वर एकाउंट के लिए एलिजिबल है। आप की जानकारी के लिए बता दे कि डिफेंस पर्सन बैंक की सुविधाओं को देखते हुए किसी भी बैंक में DSP एकाउंट ओपन कर सकते है तथा कभी भी अपने सैलरी एकाउंट को एक बैंक से दूसरे बैंक में चेंज कर सकते है। इसलिए समय समय पर डिफेंस पर्सन को बैंक द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं को चेक करना चाहिए।

यह भी पढ़े

नेशनल पेंशन प्लान की सम्पूर्ण जानकारी

प्रत्येक वर्ष या 3 वर्ष में सभी बैंक आर्मी के साथ MOU (Memorandum Of Understanding) साइन करते है जिसके कारण बैंकों द्वारा DSP एकाउंट में दी जाने वाली सुविधाओं में बदलाव होता रहता है। इसलिए समय समय पर इस जानकारी को पढ़ना डिफेंस पर्सन को पढ़ना अत्यंत आवश्यक है।


पिछले वर्ष 26 सितंबर 2018 को ICICI बैंक तथा इंडियन आर्मी ने DSP एकाउंट के लिए MOU साइन किया है जिससे ICICI bank DSP Account holder को दी जाने वाली सुविधाओं में इजाफा हुआ है। ICICI bank DSP account के फायदे के बारे में हम इस पोस्ट में बात करेंगे।

यह भी पढे

डिफेंस पर्सन SIP में कैसे निवेश करके कमाए लाखो रुपये

ICICI DSP account benefits

  1. ICICI Bank DSP account में डिफेंस पर्सन को जीरो बैलेंस की सुविधा मिलती है। डिफेंस पर्सन को अन्य बैंक के सेविंग एकाउंट की तरह मिनिमम बैलेंस रखने की आवश्यकता नही होती है। स्पेशल जीरो बैलेंस की सुविधा डिफेंस पर्सन के 4 फैमिली मेंबर के सेविंग एकाउंट में मान्य है। यह फैसिलिटी सर्विंग तथा रिटायर्ड डिफेंस पर्सन को DSP एकाउंट में मिलती है। इस सुविधा का फायदा यह है कि आपके एकाउंट में जीरो बैलेंस होने पर बैंक आपको कोई भी जुर्माना या फीस नही लगाता है।
  2. ICICI DSP Account का दूसरा फायदा यह है कि आप DSP एकाउंट के ATM से ICICI ATM तथा अन्य बैंक के ATM से अनलिमिटेड ट्रांसक्शन कर सकते है। ATM ट्रांसक्शन में आपको कोई भी फीस नही देनी होती है। साधारण सेविंग एकाउंट में केवल ICICI बैंक ATM से 5 तथा अन्य बैंक ATM से 3 ट्रांसक्शन कर सकते है। इससे ज्यादा ट्रांसक्शन पर फीस देनी होती है। DSP एकाउंट में ट्रांसक्शन लिमिट नही होती है।
  3. DSP account होल्डर को ICICI बैंक 30 लाख रुपये का फ्री पर्सनल एक्सीडेंटल डेथ इंसोरेंस देता है यानी आपको इस इंसोरेंस के लिए कोई भी मंथली प्रीमियम जमा नही करना होता है तथा आपके इंसोरेंस भी हो जाता है।


  • DSP एकाउंट होल्डर की एक्सीडेंटल डेथ होने पर, पर्सनल एक्सीडेंटल इंसोरेंस में 30 लाख रुपये के अलावा, DSP एकाउंट होल्डर के दो डिपेंडेंट को 12वी कक्षा के पश्चात 1 लाख प्रति वर्ष की दर से, 4 वर्ष तक हायर एजुकेशन के लिए आर्थिक मदद दी जाती है।
  • DSP एकाउंट होल्डर को 1 करोड़ रुपये का फ्री एयर एक्सीडेंटल डेथ कवर भी मिलता है इसके लिए भी उन्हें कोई प्रीमियम भरने की आवश्यकता नही होती है।
  • डिफेंस पर्सन जिनका ICICI में DSP एकाउंट है उन्हें 30 लाख रुपये तक का पार्शियल या टोटल डिसेबिलिटी इंसोरेंस कवर भी मिलता है।
  • Gallantry awards विनर जिनका ICICI में DSP एकाउंट है उन्हें होम लोन, कार लोन, पर्सनल लोन लेते समय प्रोसेसिंग फीस नही देनी होती है तथा इंटरेस्ट रेट भी अन्य एकाउंट होल्डर की तुलना में 0.25% कम लगता है।
  • DSP एकाउंट होल्डर को ICICI बैंक लाकर अलॉटमेंट में वरीयता दी जाती है।
  • ICICI DSP एकाउंट होल्डर को चेक बुक, नेट बैंकिंग ट्रांसक्शन, डिमांड ड्राफ्ट, मनी ट्रांसफर इत्यादि में भी काफी छूट मिलती है जिसका विवरण नीचे फ़ोटो में दिया गया है।

ICICI Bank DSP Account

आपकी जानकारी के लिए बतादे की ये सब फैसिलिटी 26 सितंबर 2018 में साइन किये हुए MOU के अनुसार है जो कि लेटेस्ट है। जिनमे से कुछ सुविधाए पहले से DSP एकाउंट होल्डर को ICICI बैंक द्वारा दी जा रही थी तथा कुछ नई सुविधाओ को भी जोड़ा गया है।



यह भी पढे

SBI bank DSP एकाउंट के फायदे की पूरी लिस्ट

ये सब फैसिलिटी 26 सितंबर 2018 के बाद ओपन किये गए DSP एकाउंट होल्डर तथा उससे पहले के DSP एकाउंट होल्डर को मिलेंगी। ये सुविधाए Ex servicemen जिनका पेंशन एकाउंट ICICI बैंक में है उन्हें भी मिलती है।

यदि आप डिफेंस पर्सन से सम्बंधित न्यूज़ ईमेल द्वारा प्राप्त करना चाहते है तो अपना ईमेल एड्रेस नीचे डालकर सब्सक्राइब का बटन अवश्य दबाए। आने वाली हमारी सभी पोस्ट ईमेल के द्वारा भेज दी जाएंगी।

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

ICICI Bank DSP Account के बारे में यह जानकारी आपको किसी लगी कमेंट में अवश्य बताये तथा साथ मे यह भी बताये की आप डिफेंस के किस टॉपिक पर जानकारी प्राप्त करना चाहते है।

जय हिंद जय भारत

4 thoughts on “ICICI Bank DSP account (Defence salary Package) के फायदे”

    1. मतलब आपका सैलरी एकाउंट SBI DSP एकाउंट है तथा आप ICICI में अपना DSP एकाउंट खोलकर उसे सैलरी एकाउंट बनाना चाहते है।

  1. Narendra Singh Gusain

    I’m a DSP account holder in SBI and I have taken Home Loan. Now i want to transfer my account into ICICI Bank. Is it possible.

कमेंट करे

%d bloggers like this: