Indian Army Soldier salary की सभी details यहां चेक करें।

Indian Army Soldier salary की सभी details यहां चेक करें।

June 18, 2018 14 By Admin




Indian Army विश्व की सर्वोत्तम सेनाओ में से एक है। भारतीय सरकार सेना पर भारी भरकम पैसा भी खर्च करती है। यही कारण है कि भारत का रक्षा बजट विश्व के प्रथम 5 देशों के रक्षा बजट की श्रेणी में है। यदि आप भारतीय सेना में भर्ती होने चाहते है तो आपके लिए यह जानना भी जरूरी है कि भारतीय सेना के जवान को कितनी सैलरी मिलती है?दोस्तो आज हम बात करेंगे Indian Army Soldier salary के बारे में।

भारतीय सेना का जवान जब सेना में शामिल होता है तो उसे कितनी सैलरी मिलती है। वैसे तो आपने Indian Army Soldier Salary के बारे में बहुत सारे इंटरनेट पर आर्टिकल पढे होंगे परन्तु सभी आर्टिकल में सैलरी लगभग में दी हुई होती है। आज हम 7th pay commission के अनुसार Indian Army Soldier latest Salary के सभी अलाउंस को भी डिटेल्स से बताएंगे।



Indian Army Soldier Salary As per 7 th pay Commission

S NOTypeAmount
1Band Pay18000
2Gp X Pay0
3Military Service Pay5200
4Class Pay150
5Transportation Allowance900
6Dearness Allowance1697
7PMHA90
8LRA597
9Total25734

दोस्तो ऊपर दी गयी टेबल में भारतीय सेना के जवान की accurate सैलरी दी गयी है। जब भी कोई युवा भारतीय सेना में सिपाही के पद पर जॉइन करता है तो उसकी सैलरी 25734 रुपये बनती है जिसमे 18000 रुपये उसकी बेसिक पे (Pay Band) होती है जो 7th pay commission में 5200 रुपये से बढकर 18000 रुपये कर दी गयी है।

इसके अतिरिक्त सेना के जवानों को Military Service Pay 5200 रुपये है। यह सिपाही से हवलदार तक सभी को समान मिलता है। Military Service Pay 7वे वेतन आयोग में 2000 रुपये से बढ़ाकर 5200 रुपये कर दिया गया है।
बैंड पे तथा मिलिट्री सर्विस पे के अतिरिक्त जवानों को कुछ अलाउंस भी मिलते है जो उसकी पोस्टिंग पर डिपेंड करते है। X Group पे सेना में कुछ तकनीकी ट्रेड वाले सैनिको को ही मिलते है इसलिए हमने इसे जीरो रखा है। Indian army Soldier salary में आप Transportation Allowance भी देख सकते है। यह भी सिटी के हिसाब से बदलता रहता है। Transportation Allowance कम से कम 900 रुपये मिलता है जिस पर dearness अलाउंस भी मिलता है।

इसके अतिरिक्त जवानों को ट्रेड के अनुसार क्लास पे भी मिलता है जो कम से कम 150 रुपये है। क्लास पे अपग्रेड होने के बाद बढ़ता है जो कि इस प्रकार है।

  1. क्लास 3 – 150 रुपये
  2. क्लास 2 – 300 रुपये
  3. क्लास 1 – 450 रुपये




इसके पश्चात आता है महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) जो कि जनवरी 2018 से (बैंड पे + मिलिट्री सर्विस पे + ट्रांस्पोर्टेशन अलाउंस) का 7% है। इस प्रकार Dearness Allowance , Indian Army soldier salary में 1697 रुपये मिलता है। महंगाई भत्ता साल में दो बार जनवरी तथा जुलाई में बढ़ता है।
इसके अलावा दो मुख्य अलाउंस LRA तथा PMHA है जो कि क्रमश 597 तथा 90 रुपये है। इस प्रकार भारतीय सेना में जॉइन किइस हुए सिपाही को 25734 रुपये सैलरी मिलती है।

यह सैलरी Indian Army Soldier को मिलने वाली न्यूनतम सैलरी है। कुछ स्थानों पर इंडियन आर्मी सोल्जर की सैलरी में अन्य अलाउंस जुड़ने से इजाफा होता है। इन अलाउंस की डिटेल नीचे टेबल में दी गयी है।

Indian Army Soldier Field Area Allowance

S NoAllowanceAmount
1Modified Field Area Allowance3000
2Field Area Allowance6000
3Highly Active Field Area Allowance9700
4High Altitude Allowance Cat 12700
5High Altitude Allowance Cat 24100
6High Altitude Allowance Cat 317300

Field area तथा high Altitude area में पोस्टेड सैनिको को ऊपर टेबल में दिए गए allowance भी मिलते है।

इन allowance के अलावा भी भारतीय सेना को अलग से कुछ allowance मिलते है जिनमे दो allowance प्रमुख है।

House Rental Allowance (HRA)

यह ALLOWANCE पीस एरिया में पोस्टेड जवानों को मिलता है जो सरकारी आवास में नही रहते है। दूसरे शब्दों में कह सकते है कि जो जवान पीस एरिया में अपने परिवार के साथ सिविल आवास में रहते है। यह Allowance भी सिटी के ऊपर निर्भर करता है। इस allowance की डिटेल नीचे टेबल में दी गयी है।



S NoCity ClassificationAllowance
1X Class24% of Basic pay
2Y Class16% of Basic pay
3Z Class8% of Basic pay

इसके अतिरिक्त जवानों को Child Education Allowance भी मिलता है जो कि 30000 /year /चाइल्ड मिलता है।

इसके अतिरिक्त जवानों को काफी सारी सुविधाएं भी प्राप्त होती है जैसे CSD Canteen facility जिसके अंतर्गत जवान एक महीने में 5500 रुपये का CSD कैंटीन से सस्ते दाम पर समान खरीद सकते है। CSD कैंटीन से जवान 10 वर्ष सर्विस के बाद फोर व्हीलर खरीद सकते है तथा प्रत्येक 3 वर्ष में मोटरसाइकिल खरीद सकते है।

मेडिकल सुविधा – भारतीय सेना जवानों तथा dependents को मुफ्त मेडिकल सुविधा भी प्रधान करती है।



यदि हम बात करे in hand salary की तो Net salary से कुछ कटौती करने के बाद जवानों को सैलरी मिलती है। इसमें सबसे जरूरी AGIF (Army Group Insurance Fund) है जिसके अन्तर्गरत हर महीने 2500 रुपये की कटौती की जाती है। यह सेना के जवानों का इन्शुरन्स होता है जो किसी आकस्मिक घटना होने पर उन्हें मिलता है अन्यथा जब जवान रिटायरमेंट जाता है तो उसे कुल सम दिया जाता है। Also read

How to become Indian army officer

इसके बाद AFPP Fund भी सैनिको को जमा करना होता है जो कम से कम 750 रुपये होता है इसे जवान अपनई इच्छा अनुसार बड़ा सकते है तथा जरूरत पड़ने पर withdraw भी कर सकते है।




यदि आपको इससे सम्बन्धित कोई भी पर्शन हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते है।

Source :- http://joinindianarmynic.in/

Share with friends
  • 764
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
    764
    Shares