Defence person retirement plan कैसे करें।

Defence person retirement plan कैसे करें।

February 24, 2019 3 By Admin




डिफेंस पर्सन के लिये रिटायरमेंट लेना सबसे मुश्किल होता है।सिविल जॉब्स में रिटायरमेंट लगभग 55 वर्ष के बाद ही होता है। डिफेंस जॉब्स ही ऐसी सर्विस है जहाँ पर आप 15 वर्ष की सर्विस के पश्चात रिटायरमेंट ले सकते है तथा आपको पेंशन भी मिलती है। 15 वर्ष के पश्चात VRS लेना डिफेंस पर्सन के लिए सबसे मुश्किल डिसिजन होता है। इसलिए यह आवश्यक है कि defence person retirement planning करने के पश्चात ही ले।

जब डिफेंस पर्सन की सर्विस 15 वर्ष होती है तो उसकी उम्र लगभग 35 वर्ष होती है तथा इसी समय उसे पैसे की सबसे अधिक आवश्यकता होती है। उम्र के इस पड़ाव में बच्चों की पढाई, घर का निर्माण इत्यादि मुख्य खर्च है जिसके लिए काफी पैसे की आवश्यकता होती है।

इस पोस्ट में हम बात करेंगे कि डिफेंस पर्सन को रिटायरमेंट कैसे प्लान करना चाहिए तथा रिटायरमेंट का सही समय कौन सा होता है। कोई भी काम करने से पहले प्लानिंग बहुत महत्वपूर्ण होती है हमने बहुत बार देखा भी है कि Ex servicemen बिना प्लानिंग के pre mature रिटायरमेंट तो ले लेते है परन्तु बाद में उन्हें बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए दोस्तो चाहे रेटिरेमें 15 वर्ष बाद लो या 30 वर्ष बाद, प्लानिंग कम से कम 5 से 7 वर्ष पहले शुरू हो जानी चाहिए।

प्लानिंग से किया हुआ हर एक काम के सफल होने की सम्भावनाये बहुत अधिक होती है। आइए अब बात करते है defence person retirement plan के बारे में।


Defence Person Retirement Plan

डिफेंस पर्सन रिटायरमेंट के लिए दो चीजे सबसे महत्वपूर्ण होती है

  1. रिटायरमेंट के बाद सरकारी नॉकरी
  2. रिटायरमेंट के बाद बिज़नेस

दोस्तो डिफेंस पर्शन जो 15 वर्ष के बाद रिटायरमेंट लेना चाहते है वो इन दो केटेगरी में आते है। 85% डिफेंस पर्शन ऐसे होते है जो 15 वर्ष के बाद सिविल नॉकरी करना पसंद करते है तथा 15% ऐसे होते है जो रिटायरमेंट के पश्चात अपना खुद का बिज़नेस करना पसंद करते है।

पहले हम बात करते है उन डिफेंस पर्सन की जो रिटायर होने के बाद सरकारी नॉकरी करना चाहते है उन्हें रिटायरमेंट से पहले क्या क्या तैयारी करनी चाहिए।

सबसे महत्वपूर्ण बात यहां पर यह है कि आप कौनसी क्लास की नॉकरी करना चाहते है। Ex servicemen की कोशिश रहनी चाहिए कि वो क्लास A, B तथा C पोस्ट के लिए तयारी करे। क्योकि डिफेंस की नॉकरी से रिटायर लेकर उस उम्र में ग्रुप D की नॉकरी के लिए तयारी करना एक समझदार निर्णय नही लगता है।

रिटायरमेंट के पश्चात सरकारी नॉकरी की तैयारी

यदी आपने मन बना लिया है तो 7 से 8 वर्ष नॉकरी के समय से ही हायर एजुकेशन की तरफ ध्यान दे। यदि आप 10वी पास है तो 12th करे तथा बाद में अच्छे ग्रेड से ग्रेजुएशन करे। 12 वर्ष नॉकरी से पहले ग्रेजुएशन अवश्य करले।



इसके पश्चात निर्णय ले ले कि आप Ex servicemen बनने के पश्चात कौनसी नॉकरी करना पसंद करेंगे। आज अगर देखा जाए तो रिटायर पर्सन की सबसे टॉप चॉइस बैंक PO, बैंक क्लर्क, प्राइमरी टीचर, SSC CGL क्लास C पोस्ट, रेलवे जॉब, स्टेट पुलिस तथा स्टेट जॉब है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार की सभी नोकरियो में Ex servicemen को रिजर्वेशन भी मिलता है इसलिए अच्छे से तैयारी करके सिविल में नॉकरी प्राप्त करना डिफेंस पर्सन के लिए आसान हो जाता है।

ग्रेजुएशन के पश्चात ही निर्णय लेकर जॉब के एग्जाम के लिए तैयारी शुरू कर दे। यदि आप टीचर जैसी जॉब के लिए अप्लाई करना चाहते है तो JBT या BED जैसे प्रोफेशनल कोर्स अवश्य करले। JBT आप आर्मी एजुकेशन कोर द्वारा पंचमढ़ी (मध्यप्रदेश) में लगभग 6 महीने के कोर्स द्वारा कर सकते है। इसके लिए आपको अपनी यूनिट से अप्लाई करनाdefence person retirement plan होता है।

14 वर्ष की नॉकरी तक डिफेंस पर्सन एग्जाम के लिए पूरी तरह से तैयार होना चाहिए। इसके पश्चात डिफेंस पर्सन को अपनी यूनिट से परमिशन लेकर सिविल जॉब के लिए अप्लाई करना शुरू कर देना चाहिए। यदि आप किसी अच्छे शहर में पोस्टेड है तो परमिशन लेकर कोचिंग क्लास भी अटेंड कर लेना चाहिए। इससे आपको अन्य कैंडिडेट से अच्छे टिप्स भी मिलेंगे और अपनी तयारी का आकलन करने में भी मदद मिलेगी।

यदि आप इस प्रकार से प्रत्येक स्टेप को फॉलो करते हुए रिटायरमेंट प्लान करते हो तो उम्मीद है कि रिटायरमेंट से पहले या 6 महीने के अंदर आपको सरकारी नॉकरी मिल जाती है।



अब बात करते है उन डिफेंस पर्सन की जो रिटायरमेंट के पश्चात जॉब की जगह अपना खुद का बिज़नेस करना पसंद करते है। इनके लिए प्लानिंग अत्यंत महत्वपूर्ण होती है क्योंकि थोड़ी से लापरवाही बड़े नुकसान की वजह बन सकती है। इनके लिए फाइनेंसियल प्लानिंग महत्वपूर्ण होती है।

Important tips for business after retirement

  • Defence person retirement से पहले से ही बिज़नेस की प्लानिंग शुरू हो जानी चाहिए। जो भी बिज़नेस करना चाहते है उन व्यक्तियों से सम्पर्क करने की कोशिश करे जो पहले से उस बिज़नेस में हो या उन्होंने वो बिज़नेस किया हो।
  • रिटायरमेंट पर्सन के लिए मुख्य बिज़नेस सिक्योरिटी गार्ड एजेंसी, मैन पावर सोलुशन, फिटनेस ट्रेनिंग अकैडमी, आर्मी भर्ती कोचिंग सेंटर, मदर डायरी या सफल बूथ खोलना, जिम, पेट्रोल पम्प या LPG डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेना, कोल्ड स्टोरेज स्टेशन, रेस्टॉरेंट खोलना, मुर्गी पालन, मछली पालन, ऑटोमोबाइल एजेंसी, ग्रोसरी शॉप, फार्मेसी ओपन करना इत्यादि प्रमुख है।
  • defence person retirement से पहले से ही बिज़नेस को चुन लें रिटायरमेंट से एक से दो साल पहले से ही तैयारी शुरू करले। यदि आप कोई बड़े लेवल का बिज़नेस सेट अप करना चाहते है तो आपको पार्टनर की आवश्यकता होती है। रिटायरमेंट से पहले से ही पार्टनर तैयार करे तथा प्लानिंग शुरू करदे।



  • किसी भी बिज़नेस के लिए मुख्य चीज कैपिटल (पैसे) होती है इसलिए पहले से ही पैसे की व्यवस्था कर ले। कभी भी अपनी पूरी रिटायरमेंट मनी बिज़नेस में न लगाएं। उसका 30% से 50% तक ही इस्तेमाल करे तथा बाकी पैसे कॉपरेटिव सोसाइटी या बैंक से फाइनेंस करवा लें।
  • बिज़नेस के लिए जमीन या आफिस की व्यवस्था करनी होती है। आफिस या जमीन की लोकेशन पर बिज़नेस की सफलता बहुत निर्भर करती है इसलिए पहले अच्छे से रिसर्च करले। यदि बिज़नेस के लिए जमीन की आवश्यकता है तो defence person retirement होने से 4 – 5 वर्ष पहले ही जमीन खरीद ले उससे आप काफी पैसे बचा सकते है।
  • बिज़नेस सेट अप (Entrepreneurship) के लिए केंद्र सरकार सब्सिडी देती है जिससे आप को बिज़नेस शुरू करने में मदद मिलती है। इसके अलावा मुद्रा बैंक तथा अन्य बैंक बहुत कम इंटरेस्ट रेट पर लोन देते है जिसके लिए EMI के भरने की अवधि में भी छूट मिलती है।



  • सरकार के विभिन्न मंत्रालय भी मुर्गी पालन, मछली पालन, कोल्ड स्टोरेज के लिए फाइनेंसियल सहायता (सब्सिडी लोन) देते है ताकि इस प्रकार के बिजनेस को विकसित किया जा सके।
  • कहने का मतलब यह है कि बिजनेस के लिए पूरी जानकारी defence person retirement से पहले प्राप्त करे, एक्सपेंस को प्लान करे तथा अनुमानित फायदा निकाले। उसके पश्चात ही शुरू करे।
  • अपनी फर्म को रजिस्टर करें ( proprietorship, partnership, private limited company) तथा पूरा डॉक्यूमेंटेशन अवश्य करे जैसे GST registeration, EPF & ESI Registration
  • जो डिफेंस पर्सन रिटायरमेंट के पश्चात अपना खुद का बिजनेस करना चाहते है उन्हें रिटायरमेंट से पहले अपने घर का निर्माण, बच्चे की शिक्षा इत्यादि की व्यवस्था जरूर कर लेनी चाहिए। यदि बिजनेस में नुकसान भी होता है तो फैमिली की बेसिक आवश्यकताओं को आसानी से पूरा किया जा सके
  • कोशिश करे कि आरम्भ में बिजनेस छोटे लेवल का हो जिसमें 5 लाख से 15 लाख तक का इन्वेस्टमेंट हो जिसमें 70% तक आप फाइनेंस करवा सकते है। जैसे जैसे बिजनेस ग्रो करेगा आप बिजनेस को एक्सपैंड कर सकते है।

दोस्तो यह थी defence person retirement planning कैसे करनी चाहिए। रिटायरमेंट की प्लानिंग अत्यंत आवश्यक है ताकि बाद में डिफेंस पर्सन को परेशान न होना पड़े। यदि आपके पास भी इस प्रकार का कोई आईडिया है जो आप डिफेंस पर्सन के लिए शेयर करना चाहते है तो आप हमें मेल कर सकते है।



साथ मे यह भी बताये आपको यह पोस्ट कैसी लगी तथा इसके सम्बन्ध में आपको कोई भी जानकारी चाहिए तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते है। यदि आप डिफेंस पर्सन से सम्बंधित सभी पोस्ट ईमेल के जरिये प्राप्त करना चाहते है तो नीचे दिए गए कॉलम में अपना ईमेल एड्रेस डालकर सब्सक्राइब का बटन दबाए।

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

जय हिंद जय भारत

Share with friends
  • 84
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
    84
    Shares