ECHS Polyclinic द्वारा एमपनेल हॉस्पिटल में ट्रीटमेंट कराने का पूरा प्रोसीजर।




ECHS के बारे में सर्विंग तथा रिटायर्ड डिफेंस पर्शन ने काफी सुना होगा। ECHS जिसकी full form – Ex servicemen Contributory Health Scheme है, रिटायर्ड डिफेंस पर्सन को बेहतरीन मेडिकल सुविधा प्रदान करता है। मेडिकल सर्विस को ओर बेहतरीन बनाने के लिए निरंतर प्रयास किये जा रहे है। जैसे ECHS 64 KB card, ऑनलाइन ECHS एप्लीकेशन पोर्टल, ECHS beneficiery App, रेपुटेड प्राइवेट हॉस्पिटल को एमपनेल में शामिल करना इत्यादि कुछ स्टेप है जो सरकार द्वारा लोई गए है। इस पोस्ट में हम बात करेंगे ECHS पालीक्लिनिक के जरिये मिलिट्री हॉस्पिटल तथा एमपनेल हॉस्पिटल में Treatment Procedure के बारे में।

ECHS पालीक्लिनिक द्वारा ट्रीटमेंट प्रोसीजर

जैसा कि हम जानते है ECHS polyclinic के माध्यम से Exservicemen तथा डिपेंडेंट मेडिकल फैसिलिटी प्राप्त कर सकते है। ECHS ने हाल ही में नए ECHS 64 KB Card जारी करना शुरू किया है जिससे ECHS beneficiary को काफी फायदा मिलेगा।

यदि हम ट्रीटमेंट प्रोसीजर की बात करे तो रिटायर पर्सन को सबसे पहले ECHS पालीक्लिनिक में जाना होता है। ECHS पोलीक्लीनक में रिसेप्शन पर ECHS card के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करना होता है। ECHS polyclinic में मुख्यत डिस्पेंसरी, लैब, X ray की सुविधा होती है। यदि रिटायर डिफेंस पर्सन की मेडिसिन लगातार चल रही है तो वह पालीक्लिनिक में मेडिसिन स्लिप बनाकर अपनी मेडिसिन डिस्पेंसरी से प्राप्त कर सकता है।

यदि रिटायर डिफेंस पर्सन के लिए जरूरी मेडिकल फैसिलिटी पालीक्लिनिक में अवेलेबल नही है तो ECHS पालीक्लिनिक मेडिकल अफसर द्वारा उसे मिलिट्री हॉस्पिटल या ECHS एमपनेल हॉस्पिटल में रेफर किया जाता है।

ECHS treatment procedure

ECHS beneficiary को मिलिट्री हॉस्पिटल में तभी रेफेर किया जाता है जब पालीक्लिनिक मिलिट्री स्टेशन में हो तथा वहां सर्विस हॉस्पिटल की सुविधा उपलब्ध हो।

ECHS beneficiary सर्विस हॉस्पिटल में उपलब्ध स्पेशलिस्ट के माध्यम से ट्रीटमेंट प्राप्त करता है। यदि जरूरत पड़े तो ESM को मिलिट्री हॉस्पिटल में एडमिट भी किया जा सकता है। सर्विस हॉस्पिटल में bed उपलब्ध न होने पर डॉक्टर उन्हें ECHS एमपनेल हॉस्पिटल में रेफर कर सकते है। यदि सर्विस हॉस्पिटल में उपलब्ध स्पेशलिस्ट ESM को एमपनेल हॉस्पिटल में रेफर करता है तो ESM को दोबारा पालीक्लिनिक में जाकर रेफरल फॉर्म लेना होता है। रेफरल फॉर्म लेने के पश्चात रिटायर्ड पर्सन एमपनेल हॉस्पिटल जा सकते है।

यह भी पढ़े

ECHS पालीक्लिनिक में जॉब के लिए योग्यता तथा रिक्रूटमेंट प्रोसीजर

यदि पालीक्लिनिक मिलिट्री स्टेशन में नही है तो रिटायर्ड डिफेंस को पालीक्लिनिक सीधे एमपनेल हॉस्पिटल में रेफर करते है। एमपनेल हॉस्पिटल में ECHS beneficiary अपना ट्रीटमेंट करवाते है तथा मेडिकल बिल एमपनेल हॉस्पिटल द्वारा क्लेम कर लिया जाता है। ऊपर बताया गया ट्रीटमेंट प्रोसीजर सामान्य है। इमरजेंसी की स्थिति में ECHS मेंबर सीधे ECHS Empanel hospital में ट्रीटमेंट के लिए जा सकते है।


ECHS Emergency Treatment Procedure Empanel Hospital

ECHS मेंबर इमरजेंसी की कंडीशन में सीधे ECHS एमपनेल हॉस्पिटल में जा सकते है। इमरजेंसी में एमपनेल हॉस्पिटल में जाने से, हॉस्पिटल इमरजेंसी का निरीक्षण करके, 48 घण्टे के अंदर Emergency Information Report (EIR) तैयार करके पैरेंट पालीक्लिनिक में ऑनलाइन सेंड करेगा।

ECHS Treatment in emergency

EIR के आधार पर पालीक्लिनिक रेफरल फॉर्म इशू करेगा तथा उसे ऑनलाइन एमपनेल हॉस्पिटल में भेज देगा। इसके पश्चात हॉस्पिटल कैशलेस आधार पर ESM का ट्रीटमेंट करेगा। यानी ट्रीटमेंट के लिए ESM को पेमेंट करने की आवश्यकता नही होती है। ट्रीटमेंट के पश्चात ECHS Empanel Hospital डिस्चार्ज करेगा। उसके पश्चात हॉस्पिटल ट्रीटमेंट का ऑनलाइन क्लेम कर सकता है।

Emergency Treatment Non Empanel Hospital

नॉन एमपनेल हॉस्पिटल में ट्रीटमेंट के लिए ESM को पेमेंट करना होता है तथा उसके बाद वह ट्रीटमेंट के लिए खर्च किये गए पैसे का बिल ECHS पालीक्लिनिक के माध्यम से क्लेम कर सकते है। ECHS मेंबर इमरजेंसी में नॉन एमपनेल हॉस्पिटल में जाता है। हॉस्पिटल इमरजेंसी का निरीक्षण करके ट्रीटमेंट शुरू कर देता है। परन्तु इस ट्रीटमेंट के लिए ESM को स्वयं पेमेंट करना होता है। एडमिशन के 48 घण्टे के अंदर ESM या उसके किसी रिश्तेदार को ECHS पालीक्लिनिक में एडमिशन की सूचना देनी होती है। इसके बाद पालीक्लिनिक मेडिकल बिल क्लेम करने के लिए रिफरेन्स जारी करता है।

ECHS empanel Hospital

ट्रीटमेंट समाप्त होते ही ESM पालीक्लिनिक के माध्यम से मेडिकल बिल क्लेम कर सकते है।

दोस्तो यह थी ECHS पालीक्लिनिक के द्वारा ट्रीटमेंट प्राप्त करने की सम्पूर्ण जानकारी। यह जानकारी आपको कैसी लगी, कमेंट करके अवश्य बताये तथा फेसबुक और व्हाट्सएप्प ग्रुप में अवश्य शेयर करे।

जय हिंद जय भारत

4 thoughts on “ECHS Polyclinic द्वारा एमपनेल हॉस्पिटल में ट्रीटमेंट कराने का पूरा प्रोसीजर।”

  1. Sir Battle casuality jawan Ko sheltter appointment ja saktha hai kya? Agar premature discharge Jane se disability pension kithna milega

कमेंट करे

%d bloggers like this: